IB ACIO Interview 2024

BPSC 70वीं परीक्षा में अब तक की सबसे अधिक वैकंसी, इस दिन से शुरू होगा आवेदन !!

BPSC ने 2024 के लिए 70वीं अधिसूचना जारी की है, जिसमें 1,957 रिक्तियों की घोषणा की गई है, जिनके लिए ऑनलाइन आवेदन 28 सितंबर 2024 से शुरू होंगे। अधिक विवरण @bpsc.bih.nic.in पर देखे जा सकते हैं। इस लेख में, आप 70वीं BPSC परीक्षा के लिए योग्यता, मानदंड, चयन प्रक्रिया और पाठ्यक्रम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने अपने आधिकारिक वेबसाइट @www.bpsc.bih.nic.in पर विभिन्न प्रशासनिक और कार्यकारी पदों के लिए 1,957 रिक्तियों की घोषणा की है। 70वीं सिविल सर्विस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 सितंबर 2024 से शुरू होगी। BPSC संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (CCE) की तिथि 17 नवंबर 2024 निर्धारित की गई है। पूर्ण विवरण के लिए, आप नीचे दिए गए PDF अधिसूचना की जांच कर सकते हैं।           

70वीं BPSC अधिसूचना 2024

BPSC ने संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए 70वीं अधिसूचना अपने आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जारी की है। यह परीक्षा बिहार सरकार के विभिन्न प्रशासनिक और कार्यकारी पदों के लिए आयोजित की जाती है। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से BPSC 70वीं अधिसूचना 2024 डाउनलोड कर सकते हैं। BPSC 70वीं परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी के लिए अपडेट रहना सुनिश्चित करें, ताकि किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी को न छोड़ें।

उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में 70वीं BPSC परीक्षा 2024 की विस्तृत जानकारी देख सकते हैं।

BPSC 70वीं अधिसूचना 2024

आयोजक प्राधिकरण बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC)
पद का नाम बिहार प्रशासनिक सेवा, बिहार पुलिस सेवा आदि
परीक्षा का नाम संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (CCE)
अधिसूचना जारी होने की तारीख 23 सितंबर 2024
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथि 28 सितंबर 2024
ऑनलाइन आवेदन समाप्ति तिथि 18 अक्टूबर 2024
योग्यता मानदंड स्नातक (मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री)
रिक्तियां 1957 पद
BPSC 70वीं CCE प्रारंभिक परीक्षा 17 नवंबर 2024
BPSC 70वीं CCE मुख्य परीक्षा संभावित फरवरी 2025
आधिकारिक वेबसाइट https://bpsc.bih.nic.in


BPSC परीक्षा तिथि 2024 

बिहार में विभिन्न विभागों और संगठनों में सिविल सेवा पदों को सुरक्षित करने के इच्छुक व्यक्ति BPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अयोग्यता से बचने के लिए, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, आवश्यक दस्तावेज जमा करते हैं, और समय सीमा से पहले आवेदन पत्र को सही ढंग से पूरा करते हैं। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 17 नवंबर, 2024 को 70वीं BPSC प्रारंभिक परीक्षा निर्धारित की है।

                                       

BPSC interview guidance course by Sanjeev Kabeer sir. Call 9811299811 www.careerqurst.co.in 

बिहार लोक सेवा आयोग 70वीं आवेदन शुल्क 2024

2024 में बीपीएससी 70वीं परीक्षा के लिए, आवेदन शुल्क संरचना इस प्रकार है: सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी और एसटी उम्मीदवारों के साथ-साथ विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को 150 रुपये का भुगतान करना होगा।

श्रेणी अनुसार शुल्क

श्रेणी शुल्क (INR)
सामान्य/ OBC 600
SC/ ST 150
PwD 150


BPSC 70वीं रिक्तियां 2024

2024 बिहार सिविल सेवा परीक्षा के लिए रिक्तियों की संख्या के बारे में एक आधिकारिक सूचना जारी की गई है। रिक्तियों के बारे में सबसे नवीनतम जानकारी के लिए, कृपया आधिकारिक बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की वेबसाइट पर जाएँ। इस वर्ष, बिहार सिविल सेवा परीक्षा के लिए कुल 1957 रिक्तियों का उल्लेख अधिसूचना में किया गया है

पद का नाम और रिक्तियों की संख्या

पद का नाम रिक्तियों की संख्या
उपखंड अधिकारी / वरिष्ठ उप समाहर्ता (बिहार प्रशासनिक सेवा) 200
पुलिस उपाधीक्षक (बिहार पुलिस सेवा) 136
राज्य कर सहायक आयुक्त (बिहार वित्त सेवा) 168
जिला कमांडर 12
जेल अधीक्षक 03
ग्रामीण विकास अधिकारी (बिहार ग्रामीण विकास सेवा) 393
राजस्व अधिकारी (बिहार राजस्व सेवा) 287
आपूर्ति निरीक्षक (बिहार आपूर्ति सेवा) 233
ब्लॉक अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण अधिकारी (SC और ST कल्याण विभाग) 125
न्यूनतम रजिस्ट्रार / संयुक्त न्यूनतम रजिस्ट्रार 11
जूनियर चुनाव अधिकारी 12
बिहार शिक्षा सेवा 50
सहायक निदेशक (सामाजिक सुरक्षा सेल) 12
सहायक निदेशक (विश Disabilities) अधिकारिता सेल 09
सहायक निदेशक (बाल) संरक्षण सेवाएं 09
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी 06
गन्ना अधिकारी 01
योजना अधिकारी / जिला योजना अधिकारी 14
सहायक योजना अधिकारी / सहायक निदेशक 23
अधिकतम जिला परिवहन अधिकारी 04
नगरपालिका कार्यकारी अधिकारी 59
श्रम प्रवर्तन अधिकारी 67
ब्लॉक पंचायत नियम अधिकारी 83
बाल विकास अधिकारी 12
ब्लॉक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग 28
कुल पद 1957


BPSC 70वीं पात्रता 2024

2024 में 70वीं BPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

शिक्षा आवश्यकताएँ: आवेदकों के पास UGC द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आयु मानदंड: 70वीं BPSC प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त, 2024 तक 21 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आयु में 3 वर्ष तक की छूट है, जबकि अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 5 वर्ष तक की छूट है। इसके अतिरिक्त, महिला उम्मीदवारों को 5 वर्ष तक की आयु में छूट दी जाती है।

BPSC चयन प्रक्रिया

BPSC 70वीं परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया में नीचे दिए गए तीन चरण शामिल हैं:

प्रारंभिक परीक्षा: उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के लिए उपस्थित होना आवश्यक है। यह एक वस्तुनिष्ठ परीक्षा है और अंतिम मेरिट सूची में इसका कोई योगदान नहीं है। जो लोग उत्तीर्ण होंगे, वे अगले चरण में आगे बढ़ेंगे और मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे।

मुख्य परीक्षा: प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार मुख्य परीक्षा देंगे, जो एक लिखित परीक्षा है और इसमें सामान्य अध्ययन के 4 पेपर होंगे, उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा में अच्छा स्कोर करना महत्वपूर्ण है क्योंकि अंतिम मेरिट सूची तैयार करते समय इसे ध्यान में रखा जाएगा।

साक्षात्कार: मुख्य परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, जो चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण है।

BPSC 70वीं का पाठ्यक्रम

सामान्य अध्ययन, समसामयिक घटनाक्रम और एक वैकल्पिक विषय सहित कई विषयों को शामिल करते हुए, BPSC 70वीं का पाठ्यक्रम व्यापक है। आप BPSC की वेबसाइट से व्यापक पाठ्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं।

70वीं BPSC कट-ऑफ

BPSC नतीजों के साथ 70वीं BPSC कट-ऑफ अंक भी जारी करेगा। ये कट-ऑफ अंक उम्मीदवार की श्रेणी और उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के आधार पर अलग-अलग होंगे। कट-ऑफ अंक उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक निर्धारित करते हैं |

BPSC 70वीं मेरिट लिस्ट

BPSC 70वीं मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दोनों में उम्मीदवारों के अंकों को ध्यान में रखकर निर्धारित की जाएगी, जिससे लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दोनों ही प्रक्रिया के महत्वपूर्ण हिस्से बन जाएंगे। नीचे, आप अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने और अपनी इच्छित सेवा के लिए आवश्यक अंक और रैंक हासिल करने में मदद करने के लिए कुछ BPSC तैयारी युक्तियाँ पा सकते हैं।

BPSC तैयारी युक्तियाँ

बिहार लोक सेवा आयोग के लिए प्रभावी ढंग से तैयारी करने वाले उम्मीदवार नीचे दी गई 70वीं BPSC तैयारी रणनीति की जाँच कर सकते हैं:

परीक्षा विवरण को समझें: मुख्य विषयों की पहचान करने के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम से खुद को परिचित करें।
अपनी पढ़ाई की योजना बनाएँ: सभी विषयों को शामिल करते हुए एक सुव्यवस्थित अध्ययन योजना बनाएँ और संशोधन के लिए समय आवंटित करें।
गुणवत्तापूर्ण अध्ययन सामग्री का उपयोग करें: प्रत्येक विषय के लिए विश्वसनीय अध्ययन सामग्री और संदर्भ पुस्तकों के साथ अपनी समझ बढ़ाएँ।
पिछले पेपर के साथ अभ्यास करें: पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें और परीक्षा प्रारूप से खुद को परिचित करने और समय प्रबंधन में सुधार करने के लिए मॉक टेस्ट दें।
नियमित संशोधन: आपने जो सीखा है उसे बेहतर ढंग से याद रखने में मदद करने के लिए पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित रखें, इससे आपकी याददाश्त मजबूत होगी और आपको परीक्षा में ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।



Our Students Feedback:

Alok Chandra, Dy Collector, BPSC: Kabeer sir is a very good teacher. He guides each student according to his/her strength and weaknesses. Therefore I highly recommend to join career quest for ur interview program. I got 97 marks out of 120 in (60-62nd)bihar public service commission exam Thank you sir for your guidance and support.

GUNJAN BHARTI (BPSC) : Thank you sir for your guidance for BPSC interview..it was totally your guidance and support which made me sail through.

Rupa Kumari (BPSC-MEO): Career Quest is one stop center for any interview guidance. I joined this platform for my two back to back BPSC interview. Just hats off to respected Sanjeev sir for his skill, efforts, immense level of knowledge, experience and guidance which become treasure for getting excellent marks in any interview.
His style of teaching and guidance is very helpful and result oriented. Along with friendly behaviour, his humble and polite gesture towards any students make everyone comfortable and confident.I salute his mentorship skill. One can blindly choose this platform for his/her interview preparation without any doubt.
My Sincere gratitude to Sanjeev sir for his guidance without him it wouldn't be possible. Thanku so much sir for motivation also. Always grateful.

Raushan Jha (BPSC-BPRO): संजीव कबीर सर का मार्गदर्शन हमारे लिए बहुत उपयोगी रहा, साक्षात्कार में जो व्यक्तिगत स्तर पर जो समस्याएं आती है ,उनको प्वाइंट आउट करते हैं उसपर काम करने के लिए प्रेरित करते हैं,उन्ही के मार्गदर्शन में हमे बीपीएससी में BPRO पद के लिए चयन हुआ

Pragati Singh (BPSC-BPRO): When I got selected in mains ,I started searching for different coaching to get guidance for interview. Careers Quest helped in every manner. Personalise attention by Sanjeev sir helped me in my selection . Sir and the team is very cooperative and they try all possible manner to help you . Thankyou sir and team for bringing this day in my life .






  


No comments:

Popular Posts